Hi Guys Join our discord and also mail us at admin@chapterchase.com to add your novels and chapters until maintenance.

अध्याय 2: मित्रभावी पड़ोसी

अध्याय 2: मित्रभावी पड़ोसी

“परफेक्ट लाइफ एक कैज़ुअल इयाशिकेई गेम है जो आपकी आत्मा को आराम देगा और आपके तनाव को कम करेगा। यहां, आपको हंसी के भरपूर परिदृश्य और हृदयस्पर्शी पारिवारिक जीवन आपका इंतजार करते हुए मिलेंगे। आशा और आनंद को अपने केंद्रीय सिद्धांतों के रूप में रखते हुए, हम प्रत्येक खिलाड़ी के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा लाने का प्रयास करते हैं…”

समय 23:59 तक बीत गया जब यांत्रिक आवाज, जो हान फी के मस्तिष्क के अंदर से गूंजती हुई प्रतीत होती थी, शांत हो गई।

“अब आप अपना आदर्श जीवन चुनने के लिए स्वतंत्र हैं।”

एक कठोर, बर्फीली सतह ने हान फ़ेई के चेहरे की मांसपेशियों को उत्तेजित कर दिया। युवक ने धीरे से अपनी आंखें खोलीं और महसूस किया कि वह एक अपरिचित कमरे के अंदर औंधे मुंह लेटा हुआ है। कमरा लगभग 70 घन मीटर आकार का था। फर्नीचर धूल की मोटी परत से ढका हुआ था। दीवार पर कुछ गहरे लाल दाग थे।

“यीशु मसीह, सिरदर्द। ऐसा लगा जैसे किसी ने मेरे सिर के पिछले हिस्से में छेद कर दिया हो।”

साँचे की हल्की गंध उसकी नासिका में छन गई; हान फ़ेई अपने आस-पास की हर चीज़ को स्पष्ट रूप से पहचान सकता था। उसकी गंध, दृष्टि, श्रवण, स्पर्श और स्वाद की इंद्रियां सभी बरकरार थीं, यह गेमिंग दुनिया वास्तविक जीवन से अलग नहीं थी। ज़मीन पर चुपचाप बैठे हुए, हान फ़ेई ने अपने आस-पास के खाली और जीर्ण-शीर्ण कमरे का अध्ययन किया। कमरे का लेआउट और फर्नीचर शैली उसे एक पुराने घर की याद दिलाती थी। हर जगह धूल थी जिससे पता चल रहा था कि जगह काफी समय से खाली थी। “तो यह मेरा इन-गेम हाउस है?” हान फी अपने सिर के पिछले हिस्से को रगड़ते हुए उठ खड़ा हुआ। “गेम परिचय के आधार पर, यह इयाशिकेई शैली में एक जीवन सिम्युलेटर गेम होना चाहिए। यह एक खुली दुनिया का खेल है जिसमें कोई निश्चित कथानक नहीं है। अपने व्यक्तिगत स्तर या कृषि संसाधनों को बढ़ाना मेरी स्वतंत्रता है। मैं आभासी प्रेम और रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए एक आभासी प्रेमिका भी ढूंढ सकता हूं।

जैसे ही हान फ़ेई विचार कर रहा था कि आगे क्या करना है, दरवाजे से दस्तक हुई। लिविंग रूम से गुजरते हुए, हान फ़ेई ने चोरी-रोधी दरवाज़ा खोला। गलियारे से धीमी आवाज-सक्रिय रोशनी कमरे में छनकर शांति और अकेलेपन को दूर भगा रही थी।

“नौजवान, तुम हमारे नए किरायेदार हो, हाँ?” दरवाज़े के बाहर से एक दोस्ताना आवाज़ सुनाई दी। दयालु मुस्कान और चांदी जैसे बालों वाली एक दादी गलियारे में खड़ी थीं जो कूड़े से भरा हुआ था। “यह नया साल है। दादी ने घर पर कुछ पकौड़ियाँ बनाई हैं। आइए और हमारे साथ रात्रि भोज में शामिल हों। आपको छुट्टी पर अकेले नहीं रहना चाहिए।” आधुनिक शहर में हर कोई अपने जीवन में व्यस्त था, आम तौर पर एक ही इमारत में रहने वाले पड़ोसी एक महीने के भीतर कुछ शब्द भी साझा नहीं करते थे। इसलिए, यह पहली बार था जब हान फी को अपने जीवन में इस तरह का निमंत्रण मिला।

“धन्यवाद, लेकिन मैं वास्तव में आप पर थोपना नहीं चाहता।” जब से हान फ़ेई को निकाला गया, उसने अपने चारों ओर एक सामाजिक ब्लॉक बना लिया। वह दूसरों के साथ बहुत अधिक मेलजोल नहीं रखना चाहता था।

“मेरा बेटा और बहू दोनों घर से बाहर हैं। घर पर केवल मैं और मेरा छोटा पोता ही हैं। मैंने बहुत ज्यादा खाना बना लिया है और हम दोनों संभवतः वह सब खत्म नहीं कर सकते इसलिए आप हम पर दबाव नहीं डालेंगे।” दादी ने हान फी को दयालुता और श्रद्धा से देखा जैसे वह अपने बच्चों पर नज़र रख रही हो। उसके हर शब्द में धूप की गर्माहट की बात हो रही थी। “परंपरागत रूप से, पकौड़ी का अर्थ एकता है और वे नए साल की शुरूआत के लिए हैं। 1 जनवरी को पकौड़ी खाने से आपको पिछले वर्ष की नकारात्मक आभा को दूर करने में मदद मिलेगी। मैं जानता हूं कि आप जैसे युवा व्यक्ति के लिए बड़े शहर में काम करने और आजीविका कमाने के लिए आना कठिन होगा। आइए और नए साल के साधारण भोजन के लिए हमारे साथ शामिल हों।”

दादी अपने निमंत्रण पर जिद कर रही थीं। यदि यह वास्तविक जीवन होता, तो हान फ़ेई को उसे अस्वीकार करने के लिए कई अलग-अलग बहाने मिल जाते, लेकिन चूंकि यह एक खेल था, इसलिए उसे इस संभावना पर विचार करना पड़ा कि यह एक आवश्यक कथानक बिंदु था। सिर हिलाते हुए, हान फी ने लिविंग रूम की मेज पर रखी चाबियों की अंगूठी पकड़ ली और दादी के पीछे-पीछे नीचे चला गया।

“दादी, अपने पैर देखो, सावधान रहो।” गलियारा और सीढ़ियाँ दोनों कूड़े-कचरे से भरी हुई थीं। लोहे के बैनिस्टर में जंग लग गया था। बच्चों के डूडल और कागज के छोटे-छोटे विज्ञापन दीवारों पर छा गए। यह स्थान कई दशक पहले के हाउसिंग अपार्टमेंट की एक आदर्श प्रतिकृति थी। जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी आगे बढ़ी, इस प्रकार की अपार्टमेंट इमारत धीरे-धीरे अस्तित्व से बाहर हो गई।

दादी हान फी को एक मंजिल से नीचे ले गईं और कमरा 1031 के सामने रुक गईं। दरवाजे पर नंबर पुराना होने के कारण फीका पड़ गया लेकिन उसका रंग अभी भी आश्चर्यजनक रूप से लाल था। हल्की खांसी के साथ दादी ने दरवाज़ा धक्का देकर खोला। कमरे से मांस की मनमोहक गंध आने लगी। हान फ़ेई ने अपनी लार निगल ली और कमरे में झाँका। नानी के घर में अंधेरा था. लाइटें चालू नहीं थीं और प्रकाश का एकमात्र स्रोत डाइनिंग टेबल पर रखी कई मोमबत्तियाँ थीं।

“बिजली का फ़्यूज़ जल गया। मैंने इलेक्ट्रीशियन को बुलाया लेकिन वे शायद छुट्टी के कारण छुट्टी पर थे।”

“दादी, अगर मैं आपकी मदद करूँ तो कैसा रहेगा? मैं अपना जला हुआ फ़्यूज़ स्वयं बदलता था।” हान फ़ेई ने बुढ़िया के साथ एनपीसी जैसा व्यवहार नहीं किया। किसी अज्ञात कारण से, दादी उसे वास्तविक जीवन की व्यक्ति जैसी महसूस हुई।

“तो बेहतर होगा कि आप सावधान रहें। अतिरिक्त फ़्यूज़ दराज के अंदर है।” दादी ने तेजी से रसोई की ओर बढ़ते हुए कहा। चूल्हे पर उसका मांस पक रहा था.

अतिरिक्त सीढ़ी का उपयोग करके, हान फ़ेई ने जले हुए फ़्यूज़ को बदल दिया। उसने इलेक्ट्रिक ब्रेक लगाया और अंधेरे कमरे में चमकदार रोशनी लौट आई।

“प्लेयर 0000 के लिए अधिसूचना! ग्रेड जी सामान्य मिशन: फ़्यूज़ बदलना पूरा हुआ। मेंग सियौ के साथ मित्रता 5 गुना बढ़ जाती है। शांतिपूर्ण पड़ोसी संबंध बनाना एक आदर्श जीवन की ओर पहला कदम है।” हान फ़ेई के मस्तिष्क में एक ठंडी और भावहीन रोबोटिक आवाज़ गूँज उठी, “मिशन प्रणाली सक्रिय हो गई। नए प्लेयर मिशन अपडेट किए गए। नए प्लेयर मिशन को पूरा करने से आपको इस दुनिया के बारे में सब कुछ बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी। अपरिचित आवाज के बाद, हान फी की आंखों के सामने एक खिड़की दिखाई दी, लेकिन इससे पहले कि वह उसे करीब से देख पाता, दादी मछली का एक बर्तन लेकर बाहर आ गईं।

“यह स्टू स्टोव से ताज़ा निकला है, आओ और जब यह अभी भी गर्म हो तो इसका स्वाद लो।” दादी ने मुस्कुराते हुए पकवान परोसा। वह शयनकक्ष के दरवाजे की ओर मुड़ी। उसने दरवाजे पर लगा लोहे का ताला खोल दिया। “चेन चेन, यह रात के खाने का समय है।”

कुछ ही देर बाद, लगभग 5 या 6 साल का एक युवा लड़का चुपचाप बाहर निकला। उन्होंने अपना सिर नीचे झुका रखा था और वह मूड में लग रहे थे। वह शायद पहले अपनी दादी से बहस कर रहा था।

“पहले खाना खा लो. मेरे पास अभी भी पकाने के लिए कुछ अन्य व्यंजन हैं।” दादी ने रेफ्रिजरेटर खोला और ऊपरी हिस्से से जमे हुए आधे चिकन को बाहर निकाला। “बिजली इतने लंबे समय से गुल है, फिर भी यह इतनी जमी हुई कैसे है?” उसने जमे हुए मांस को एक छोटे बक्से में रखा और लापरवाही से खाने की मेज पर रख दिया।

“दादी, इतने सारे व्यंजन बनाने की कोई ज़रूरत नहीं है, हम उन्हें खत्म नहीं कर पाएंगे।”

“हमारे लिए यह परंपरा है कि हम अपने मेहमानों को सर्वोत्तम सेवा प्रदान करें। साथ ही, अगर मांस को बहुत देर तक फ्रिज में रखा जाए तो वह खराब हो जाएगा। जिस तरह से दादी रसोई के अंदर हलचल करती थीं, उसने हान फी को एक आदर्श परिवार की तस्वीर की याद दिला दी जो हमेशा चीनी नव वर्ष के विज्ञापनों में दिखाई देती थी।

हान फ़ेई एक अनाथ था, आप सोचेंगे कि उसे छुट्टियों की खुशी का अनुभव करने का कभी मौका नहीं मिला, लेकिन जिस अनाथालय में वह बड़ा हुआ, उसने इन छुट्टियों को मनाया और उन्होंने इसे शैली के साथ मनाया लेकिन… यह खुशी अल्पकालिक थी।

खेल में इस अप्रत्याशित गर्मजोशी को फिर से अनुभव करने का मौका दिए जाने पर हान फ़ेई आश्चर्यचकित होकर मुस्कुराए।

मांस की गंध हवा में व्याप्त हो गई। रसोई से खड़खड़ाहट की आवाज़ आ रही थी, और टेलीविजन पर किसी प्रकार का नए साल का विशेष कार्यक्रम चल रहा था। हर चीज़ की सामान्यता इस अपरिचित शहर के अलगाव को दूर करती दिख रही थी। “शायद ये साधारण चीज़ें ही सुखी जीवन का सच्चा सार हैं।”

जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहेंगे। यदि किसी ने गिरने के डर से आगे बढ़ने से इनकार कर दिया तो वह हमेशा के लिए अंधेरे में फंस जाएगा।

हान फी ने करछुल उठाया और चेन चेन और खुद को मछली स्टू का एक कटोरा परोसा। दूधिया सफेद सूप से बहुत ही स्वादिष्ट खुशबू आ रही थी। हान फ़ेई ने गर्म सूप फूंका। जैसे ही उसने एक घूंट पिया, उसने अपनी आंखों के कोने से देखा कि मेज के उस पार से एक लड़का मेज से कटोरा ऊपर उठा रहा है।

‘वह क्या कर रहा है?’ इससे पहले कि हान फी प्रतिक्रिया दे पाता, लड़के ने कटोरे को जोर से जमीन पर पटक दिया!

“ऐसा कोई तरीका नहीं है कि मैं ताबूत से निकली कोई चीज़ खाऊं!”

Pfft! लड़के ने जो कहा, उसे सुनकर हान फ़ेई के मुँह से मछली का स्टू उड़ गया। ‘ताबूत?’

चीन टूट गया और सूप हर जगह बिखर गया। शोर सुनकर दादी रसोई से बाहर निकलीं। “चेन चेन! क्या कर डाले?!”

“मैं ये नहीं खा रहा हूँ! चिकन की तरह, आपने उन्हें ताबूत से निकाली गई सामग्री से बनाया है!” लड़के ने अपना सिर उठाया और उसकी आँखें अविश्वसनीय रूप से खून से लथपथ थीं।

“क्या बकवास है!” इस डर से कि गर्म सूप लड़के को झुलसा सकता है, दादी अपना एप्रन हटाए बिना ही खाने की मेज पर चली गई।

“अपार्टमेंट मैनेजर ने कहा कि आपको केवल मृत लोगों को ही ताबूतों के अंदर रखना चाहिए!” लड़के को अपनी दादी से छुटकारा पाने के लिए संघर्ष करना पड़ा। उसने जमे हुए चिकन को मेज से उठाया और जमीन पर फेंक दिया। इसके बाद वह अपने शयनकक्ष में चले गये।

“यहाँ वापस जाओ!” दादी ने लड़के का पीछा किया और हान फ़ेई को मछली के स्टू के कटोरे के साथ लिविंग रूम में छोड़ दिया।

“लड़का थोड़ा अजीब है।” हान फ़ेई ने अपना कटोरा उत्सुकता से नीचे रख दिया। उसने दरवाजे के पीछे पोछा पाया और सफाई में बुढ़िया की मदद करने के लिए आगे बढ़ा। लेकिन जब वह जमीन पर जमे हुए चिकन को उठाने के लिए झुका तो कोई चीज उससे टकरा गई. लड़के ने कहा कि वह ताबूत के अंदर रखी सामग्री से बनी कोई चीज कभी नहीं खाएगा, लेकिन हान फी ने बहुत स्पष्ट रूप से देखा कि चिकन को रेफ्रिजरेटर से बाहर निकाला गया था। तो लड़का रेफ्रिजरेटर को ताबूत समझने की भूल क्यों करेगा? शायद लड़के द्वारा दिए गए दूसरे बयान में सुराग दिए गए थे… “अपार्टमेंट प्रबंधक ने कहा था कि आपको केवल मृत लोगों को ताबूतों के अंदर ही रखना चाहिए!”

क्या ऐसा हो सकता है कि लड़के ने अपने रेफ्रिजरेटर के अंदर एक शव देखा हो?

‘हम्म?’ जैसे ही यह विचार उसके दिमाग में आया, हान फी स्तब्ध रह गया। क्या यह वह प्रश्न था जो उसे इयाशिकेई खेल में पूछना चाहिए था?!


मेरा इयाशिकेई गेम (My Iyashikei Game)

मेरा इयाशिकेई गेम (My Iyashikei Game)

Status: Ongoing Type: Native Language: Chinese
पुलिस अधिकारी, क्या आप मुझ पर विश्वास करेंगे अगर मैं कहूँ कि यह एक इयाशिकेई गेम है? — अनुवादक की संक्षिप्ति: हन फ़ेई एक हास्य अभिनेता है जिनका सौभाग्य अच्छा नहीं है। चीजें बेहतर होने का अंदाजा नहीं था जब उसको एक महंगा गेमिंग हेलमेट मिला, जिसे परफेक्ट लाइफ कहा गया, एक ऐसा आत्मा को शांति देने वाला इयाशिकेई (स्लाइस ऑफ लाइफ) गेम। उसने नहीं जाना कि वह जो स्वर्ग समझ रहा था, वास्तव में डरावने भूतों और प्रतिशोधी आत्माओं से भरा हुआ एक नरक था।

Comment

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

Options

not work with dark mode
Reset